प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2022: एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन व लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने विभिन्न प्रकार की योजनाओं को प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के तहत शुरू किया है। इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार द्वारा 1.70 करोड़ रूपए की धन राशि आवंटित की है। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana का लाभ लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

जैसे कि आप लोग जानते हैं देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर चल रही है। जिसकी बजह से कई राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए, इस योजना के अंतर्गत राशन प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana के जरिए देश के सभी पात्र व्यक्तियों तक राशन पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति जैसे की सड़क के किनारे रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी करने वाले, सब्जी वेचने वाले, रिक्शा चालक और प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। इस बात की जानकारी डीएफपीडी के सचिव श्री सुधांशु पांडे जी के द्वारा साझा की गई है।

Highlights of Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana

योजना का नामPradhanmantri Garib Kalyan Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयीश्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीदेश 80 करोड़ लाभार्थी
उद्देश्यदेश के गरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य

बहुत से ऐसे व्यक्ति है जो आर्थिक रूप से बहुत कमज़ोर है और मेहनत मज़दूरी करके अपना जीवन यापन कर रहे है मगर कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिससे गरीब व्यक्ति अपने काम पर नहीं जा पा रहे है और उन्हें खाने पीने में दिक्कत हो रही है। इस समस्या को देखे हुए केंद्र सरकार द्वारा पीएम राशन सब्सिडी योजना का ऐलान किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब व्यक्तियों को सब्सिडी पर प्रति माह 7 किलो राशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के मध्यमम से देश के गरीब व्यक्ति लॉकडाउन के दिनों में अच्छे से जीवन यापन कर सकते है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

देश के जो गरीब व्यक्ति इस योजना के तहत सब्सिडी पर राशन प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें निचे दिए गए निर्देशों को पढ़ना होगा। प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण प्रक्रिया नहीं है। देश के जो इच्छुक व्यक्ति Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana के तहत 2 रूपये प्रति किलो की दर से गेहू और 3 रूपये प्रति किलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते है तो वह अपने गाँव की राशन की दुकान पर जाकर अपने राशन कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। सब्सिडी पर राशन लेकर देश के गरीब व्यक्ति अच्छे से जीवन यापन कर सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें

Leave a Comment