HomeAgricultureइस फूल की खेती करके कमाएंगे आप पूरे साल बहुत मुनाफा,त्योहारों पर...

इस फूल की खेती करके कमाएंगे आप पूरे साल बहुत मुनाफा,त्योहारों पर होगी बम्पर कमाई

हेल्लो दोस्तों अगर आप एक किसान है तो इस पोस्ट में ऐसे फूलो की खेती के बारे में बताएँगे जिससे की आप एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है.इसके खेती से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े.

यह भी पढ़े:-इन चीजों की घर पर ही करे खेती और बचाए अपने हजारो रूपये

गेंदा के फूल की खेती

आप तो जानते है की हमारे देश में प्रतिदिन फूलो की कितनी आवश्यकता होती है हमारे देश में विभिन्न धर्मो के लोग पूजन कार्य के लिए फूलो का इस्तेमाल करते है और आप तो जाते है की हमारा देश त्योहारों का देश है एवं हमारे देश में कई कार्यक्रम होते ही रहते है जिनमे की फूलो की जरुरत पड़ती है ऐसे में गेंदे के फुल की खेती करना आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है गेंदे के फुल का उपयोग पूजा-अर्चना के अतिरिक्त शादी ,जन्मदिन ,एवं कई सरकारी या निजी संस्थानों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में फूलो की माला या अन्य सजावट के लिए फूलो की आवश्यकता पड़ती है इसीलिए हमारे देश में गेंदे के फूल पूरे साल बिकते है इसके अलवा गेंदे के फूलो का प्रयोग मुर्गियों के चारे के लिए बहुत ही ज्यादा किया जाता है इसका उपयोग मुर्गियों के अंडे की जर्दी का रंग पीला हो जाता है इसका प्रयोग करने से मुर्गियों के अंडे की गुणवता में काफी वृद्धि होती है तथा इसके साथ साथ ही अंडे का आकर्षण भी बढ़ जाता है.

यह भी पढ़े:-इस फसल से कमा सकते है अच्छा मुनाफा,काफी महंगे बिकते है इससे बने उत्पाद

कैसे करे इसकी खेती

अगर आप गेंदे के फूलो की खेती करना चाहते है तो आपको इसकी खेती से सम्बंधित जानकारी का होना जरुरी है जैसे की इसकी कैसी मिटटी में करना चाहिए इसकी खेती करने के लिए खेत की मिटटी को कैसे तैयार करना चाहिए एवं इसमें खाद कैसा क्या डालना चाहिए तो आपको बता दे की यदि आप गेंदा के फूलो की खेती करना चाहते है तो आपको इसकी खेती के लिए दोमट ,मटियार दोमट तथा बलुआर डोंट मिटटी सबसे अच्छी मानी जाती है तथा इसके साथ ही जिस खेत में आप गेंदा की खेती करना चाहते है उसमे जल निकासी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए तथा इसकी खेती करने से पहले इसके खेत को सबसे पहले समतल करवा लेना है और इसके बाद आपको ,मिटटी पलटने वाले हल से एक बार जुताई करवाना है तथा 2 से 3 बार देशी हल या कल्टीवेटर से जुताई कराना होगा और खेत में हल चलाकर मिटटी को भूरा कर लेना है एवं कंकड़ पत्थर को खेत में से निकल लेना है. तथा आपको अपनी सुविधानुसार उचित आकार की क्यारियों को बना लेना है. अब बात करते है की इसमें आपको खाद कितना एवं कब डालना है तो आपको बता दे की फूलो की अच्छी पैदावार पाने के लिये खेत की तैयारी करने के पहले एक हेक्टेयर में 200 क्विंटल खाद को मिला लेना है. तथा इसके पश्चात् इसमें 120 से 160 किलोग्राम नाइट्रोजन ,60 से लेकर 80 किलोग्राम फास्फोरस तथा 60 से लेकर 80 किलोग्राम पोटाश का प्रति एकड़ के हिसाब से उपयोग करना है.तथा खेत में आखिरी जुताई के समय मिटटी में नाइट्रोजन की आधी मात्रा एवं फास्फोरस तथा पोटाश की पूरी मात्रा को मिला लेना है.और बाकी बची हुई नाइट्रोजन की मात्रा का उपयोग रोपाई के बाद 30 से लेकर 40 दिन के अन्दर ही करे.

यह भी पढ़े:-IMD ALERT: मानसून विभाग ने जारी किया अलर्ट, यहाँ पर होगी भरी वर्षा

इन किस्मो की करे खेती

अगर आप गेंदाके फुल की खेती करना चाहते है तथा आप चाहते है की आपके खेत में अच्छी पैदावार हो तो आपको गेंदा की इन किस्मो की खेती करना है इसकी कुछ उन्नत किस्मे के नाम इस प्रकार है अफ्रीकी गेंदा की किस्मो में मुख्य किस्मे ऑरेंज,पूसा ,पूसा स्प्रिंग,तथा अफ़्रीका येलो आदि प्रमुख है.तथा फ्रेंच गेंदा की किस्मो के अंतर्गत रेड ब्रोकेट,क्यूपिड येलो,बोलेरो,बटन स्कोच आदि प्रमुख है.

यह भी पढ़े:-इसकी खेती करके आप भी कमा सकते है लाखो रूपये,काफी रहती है इसकी डिमांड

कैसे करे कीटो पर नियंत्रण

अगर आप गेंदा के फुल की केटी करना चाहते है तो आपको इसमें लगने वाले कीटो पर ध्यान देना बहुत ही जरुरी है क्योकि इसमें लीफ हॉपर, रेड स्पाइडर आदि गेंदा की फसल को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इनके नियंत्रण हेतु आपको मैलाथियान 0.1 प्रतिशत का छिड़काव करना है।गेंदे में मोजेक चूर्णी फफूंद तथा फुट रॉट मुख्य रूप से पाए जाते हैं। आपको मोज़ेक के पौधे को उखाड़कर मिट्टी में ही दबा देना है तथा पौधों में कीटनाशकों का छिड़काव करना है, जिससे की मोज़ेक वायरस को फैलाने वाले कीट से फसल का बचाव हो सके तथा यह बाकि अन्य पेड़ो में न फ़ैल पाए. तथा गेंदे में फफूंद पर नियंत्रण करने के लिए 0.2 प्रतिशत सल्फर का छिड़काव करना है तथा फुट रॉट से गेंदे की फसल को बचाने के लिए इंडोफिल एम-45 0.25% का 2 से लेकर 3 बार छिड़काव करना है.

यह भी पढ़े:-इस घास की खेती करके कमा सकते है आप 5 से…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments