HomeAgricultureअब धान की जगह करें इन फसलों की खेती,कम लागत में होगा...

अब धान की जगह करें इन फसलों की खेती,कम लागत में होगा बम्पर मुनाफा

जैसा की आप सब जानते हैं की खरीफ की फसलों की बुवाई का समय चल रहा है ऐसे में देश के सभी किसान धान लगाने की तैयारी में लगे हुए हैं लेकिन अगर आप चाहें तो धान की जगह इन फसलों की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं..

धान की बुवाई हुई शुरू

पिच्छले कुछ समय में ऐसा देखा गया था की मानसून काफी धीरे धीरे आगे बढ़ रहे थे और वैसे ही इस साल मानसून देश में एक हफ्ते की देरी से आये हैं लेकिन बीते 3-4 दिन में मानसून की गति बहुत तेज़ रही है मानसून बहुत ही तेज़ी से देश में आगे बढे हैं और अब लगभग देश के सभी हिस्सों में बारिश होना शुरू हो गयी है. और बारिश के साथ ही किसानो ने धान की तैयारी और भी तेज़ कर दी है . अब किसान धान की रोपाई करने वाले हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी फसलों के बारे में जिनकी खेती करने से आप धान की अपेक्षा कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :-अब आधे दाम में खरीद सकते हैं कृषि उपकरण, सरकार दे रही है 50% सब्सिडी

सब्जियों की खेती से होगा बम्पर मुनाफा

बरसात का मौसम जून से लेकर मध्य सितंबर तक रहता है. इसी समय में सबसे अधिक बारिश होती है. अगर किसान भाई जुलाई में धान की जगह हरी सब्जियों की खेती करते हैं, तो इससे किसानो को बहुत लाभ होगा क्योंकि बरसात के मौसम में बाजार में हरी सब्जियों की बहुत कमी देखि जाती है और इनके दाम भी बहुत अधिक बढ़ जाते हैं. आज हम तीन ऐसी हरी सब्जियों के बारे में आपको बताने वाले हैं, जिसकी खेती करने पर आपको बंपर पैदावार मिलेगी. साथ ही फसलों के ऊपर कीटों के हमले भी नहीं होंगे. ऐसे में लागत बहुत कम आएगी क्योंकि इससे कीटनाशकों के ऊपर होने वाले खर्च से भी आपको राहत मिलेगी. ये तीन सब्जियां है पालक, धनिया और बैगन. तो आइये जानते हैं की इनकी खेती कैसे की जाती है .

यह भी पढ़ें :-अब पेड़ लगाने पर सरकार दे रही है पेंशन, लगाने वाले को दिए जायेंगे 2500 रूपए

पालक की खेती: पालक एक ऐसी सब्जी है जिसे हर कोइ पसंद करता है इसकी खेती किसान भाई किसी भी मौसम में कर सकते हैं. लेकिन अगर कोई किसान बरसात में इसकी खेती करता है तो उसे अच्छी पैदावार मिलती है. अगर आप भी पालक की खेती करना चाहते हैं तो आप इसकी बुवाई जुलाई के पहले हफ्ते में कर सकते है, अगर आप अभी इसकी बुवाई करते हैं तो 40 दिन में इसकी फसल पूरी तरह से तैयार हो जाएगी. आप एक बार पालक की बुवाई करते हैं तो इस आप इसकी पांच से छह बार कटाई कर सकते हैं. अगर आप एक एकड़ में पालक की बुवाई करना चाहते हैं, तो कुल मिलाकर इसमें 15 हजार रुपये का खर्च आएगा. और अगर बात की जाए इससे पैदावार की तो इससे आपको इतनी पैदावार मिलेगी की इससे एक लाख रुपये से अधिक की कमाई की जा सकेगी .

यह भी पढ़ें :-इसकी खेती से कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा, साल भर बाजार में रहती है इसकी डिमांड

धनिया की खेती: धनिया हर चीज़ में टेस्ट बूस्टर का काम करता है धनिया किसी भी सब्जी में डालने से उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. इसीलिए इसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है. इसका सबसे ज्यादा उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता है. वहीं, कई लोगों को इसकी चटनी खाना भी पसंद होती है.अब अगर बात खेती की नज़रिए से करे तो इसकी खासियत है कि इसकी फसल एक महीने के अंदर ही तैयार हो जाती है. अगर आप जुलाई के पहले हफ्ते में धनिया लगा देते हैं, तो अगस्त से आप इसकी हरी-हरी पत्तियां तोड़ कर मार्किट में बेच सकते हैं. वैसे तो इसकी खेती कम जगह में भी आसानी से की जा सकती है लेकिन अगर आप एक एकड़ में धनिया की खेती करते हैं तो लागत के रूप में आपको 20 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे, लेकिन अगर बात कमाई की करें तो कमाई डेढ़ लाख रुपये तक होगी.

यह भी पढ़ें :-टमाटर के भाव में आई अचानक से तेजी

बैंगन की खेती: खरीफ सीजन में बैंगन की खेती करना भी बहुत लाभदायक रहेगा. जुलाई महीने के दौरान आप खेत में बैंगन के पौधों की रुपाई कर सकते हैं. अगर आप एक एकड़ में इसकी खेती करते हैं, तो आपको कम से कम 7 हजार पौधे लगाने पड़ेंगे. इससे आप 120 क्विंटल तक बैंगन का उत्पादन कर सकते हैं.इसकी खेती से आपको बम्पर मुनाफा होगा.

धान की अपेक्षा सब्जियों की खेती से अधिक मुनाफा इसलिए होता है क्योंकि धान की फसल में लागत अधिक लगती है. साथ ही सब्जियों की खेती में यह भी फायेदा है की इस समय मार्किट में सब्जियों की बहुत कमी हो जाती है जिससे सब्जियों के दाम बढ़ जाते हैं ऐसे में अगर आप सब्जी लगाते हैं तो आपको अच्छा रेट मिलता है जिससे बम्पर मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :-पालीहाउस में खेती करने से होगा बम्पर मुनाफा, प्लांट लगाने के लिए सरकार दे रही है 80%तक सब्सिडी

मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments