HomeAgriculture2500 रूपए तक जा सकते हैं गेहू के भाव,सरकार ने खरीद में...

2500 रूपए तक जा सकते हैं गेहू के भाव,सरकार ने खरीद में दिखाई तेज़ी

शुरुआती सुस्ती के बाद इस सप्ताह से गेहूं की सरकारी खरीद ने रफ्तार पकड़ ली है।सरकार के गेहूं खरीद के गुणवत्ता के मानकों में कुछ छूट दी है जिसके बाद गेहूं की खरीद में यह तेजी बनी है।

क्या इस साल भी होगी बाजार में गेहू की कमी

शुरुआती खरीद को देखकर ऐसा लग रहा था कि सरकार इस साल भी अपने गेहूं खरीद लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएगी। लेकिन पिछले हफ्ते में हुई सरकारी खरीद के आंकड़े प्रभावित करने वाले हैं।सरकार के गेहूं खरीद के गुणवत्ता के मानकों में कुछ छूट दी है जिसके बाद गेहूं की खरीद में यह तेजी बनी है। लेकिन अच्छी क्वालिटी का गेहूं अभी भी अच्छे रेट में प्राइवेट खरीददारों द्वारा लिया जा रहा है। । ऐसे में संभावना है कि समृद्ध किसान अच्छी क्वालिटी के गेहूं को होल्ड कर सकते हैं। सरकार ने अभी तक पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 25% तक अधिक गेहूं खरीदा है। आने वाले दिनों में इस प्रक्रिया में और तेजी आएगी क्योंकि सरकार ने 342 लाख टन गेहूं खरीद करने का लक्ष्य रखा है। आंकड़ों के अनुसार अभी तक करीब 188 लाख टन गेहूं खरीद हो चुकी है। जो कि पिछले साल समान अवधि में 171 लाख टन थी।

यह भी पढ़ें :- आसमान छू रहे हैं दाल के भाव,जानिए आखिर क्यों इतना बढ़ रहा है दाल का रेट

क्या बढ़ सकते हैं गेहूं के दाम

गेहूं के भाव की बात करें तो उत्तर भारत में गेहूं का रेट 2200-2400 रूपए के आसपास चल रहा है। इस समय मंडियो में गेहू पर्याप्त मात्र में आ रहा है तब भी कीमत का इसी स्तर पर बने रहना इस बात का संकेत है की अगर किसनों द्वारा गेहूं रोक लिया गया तो कीमत में इजाफा होने की पूरी पूरी संभावना है पिछले साल कम उत्पादन होने के कारण देश में गेहूं की काफी कमी थी। नई फसल आने से ठीक पहले भाव 3200 रु प्रति क्विंटल तक पहुंच गए थे। जिसके कारण सरकार को 50 लाख टन गेहूं खुले बाजार में उतारना पड़ा था। जानकारों का मानना है कि चुनाव वर्ष होने के कारण सरकार हर हाल में गेहूं आटा की कीमतें नियंत्रण में रखना चाहेगी और इसलिए बड़ी तेजी नहीं आने देगी। फिर भी अगर किसानों ने गेहू रोक लेते हैं तो कीमतों में वृद्धि हो सकती है और भाव 2500 रु तक जा सकते हैं ऐसे में संभावना है कि समृद्ध किसान अच्छी क्वालिटी के गेहूं को होल्ड कर सकते हैं। लेकिन इस से अधिक तेजी हुई तो सरकार स्टाक लिमिट जैसी सख्ती दिखा सकती है। निर्यात पहले से ही बंद है

यह भी पढ़ें :- Betul Mandi Bhav : आज के बैतूल मंडी भाव 25 अप्रैल

मंडी भाव ग्रुप से जुड़ें –

Telegram mandi bhav groupJoin Now
Whatsapp Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments